Search This Blog

Tuesday 28 June 2016

Know how to make coriander bread ( Coriander roti) धनिय रोटी बनाना सीखें

कोरीएण्डर रोटी - Coriander Roti


अक्सर धनिया किसी भी व्यंजन को स्वाद प्रदान करता है। यहाँ यह इस व्यंजन का मुख्य भाग बनता है! इस व्यंजन मे कम से कम मसालों का प्रयोग धनिया के स्वाद और भी बेहतर बनाते है। यह धनिया की रोटी झट-पट और बनाने मे आसान होती है और इस व्यंजन में आपके रसोई मे आसानी से मिलाने वाले सामग्री का प्रयोग किया गया है, जो इसे रोज़ के खाने का भाग बनाता है।

अपने निजी नोट जोड़ें
तैयारी का समय: 5 मिनट
पकाने का समय: 12 मिनट
चार रोटी के लिये
 रोटी के लिए मुझे दिखाओ

सामग्री

आटे के लिये
1/2 कप गेहूँ का आटा
1 1/2 टी-स्पून तेल
नमक स्वादअनुसार

मिलाकर भरवां मिश्रण बनाने के लिये3/4 कप बारीक कटा हुआ धनियादो टी-स्पून धनिया-ज़ीरा पाउडर1/4 टी-स्पून हल्दी पाउडरएक टेबल-स्पून बेसनदो टी-स्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्चनमक स्वादअनुसार
अन्य सामग्रीगेहूँ का आटा, बेलने के लियेतेल, पकाने के लियेविधिआटे के लियेसभी सामग्री को एक गहरे बाउल मे अच्छी तरह मिला ले और ज़रुरत अनुसार पानी का प्रयोग कर हल्का कड़ा और मुलायम आटा गूँथ ले। ढ़ककर कम से कम 10-15 मिनट के लिये एक तरफ रख दें।आटे को चार बराबर भाग मे बाँटकर एक तरफ रख दें।
आगे बढ़ने की विधीभरवां मिश्रण को चार बराबर भाग मे बाँट लें।आटे के एक भाग को 100 मिमी। (4 ") व्यास के गोल आकार मे थोड़े सूखे आटे का प्रयोग कर बेल लें।भरवां मिश्रण के एक भाग को बीच मे रखें, सभी किनारों को बीच मे लाकर अच्छी तरह बंद कर लें जिससे भरवां मिश्रण बाहार ना आये।एक और बार 125 मिमी। (4 ") व्यास के गोल आकार मे थोड़े सूखे आटे का प्रयोग कर बेल ले।एक नॉन-स्टिक तवा गरम करें और प्रत्येक रोटी को थोड़े तेल का प्रयोग कर, दोनो तरफ सुनहरे दाग पड़ने तक पका लें।विधी क्रमांक 05/02 को दोहराकर तीन और रोटी बनायें।

No comments:

Post a Comment