Search This Blog

Sunday 3 July 2016

Samo/sama chawal pulav सामो/समा चावल पुलाव

सामो/समा चावल पुलाव

सामग्री
(4 लोगों के लिए)

सामो राइस 1 कप

आलू 2 मध्यम 

मूँगफली 1/3 कप 

हरी मिर्च 2-4

जीरा 1 छोटा चम्मच

नमक 1½ छोटा चम्मच/ स्वादानुसार

घी 2 बड़ा चम्मच

नीबू का रस 1 बड़ा चम्मच

कटा हरा धनिया 1 बड़ा चम्मच

पानी 2 कप

सामो/ समा चावल आमतौर पर व्रत के दिनों में खाए जाने वाले एक विशेष प्रकार के चावल हैं. देखने में यह चावल सूजी से थोड़े बड़े और दलिया से थोड़े छोटे दाने जैसे होते हैं. मैने यह पुलाव एक विशेष फरमाइश पर पहली बार बनाया था सामो पुलाव और सभी को बहुत पसंद आया. आप चाहें तो बिना व्रत के भी बना सकते हैं यह स्वादिष्ट पुलाव बदलाव के लिए.. वैसे कुछ परिवारों में यह चावल व्रत के दिनों में नही खाया जाता है तो आप अपने परिवार की परंपरा के अनुसार बनाए व्रत का खाना..

बनाने की विधि

सामो चावल को बीनकर धो लें . अब इसे पानी में 5 मिनट के लिए भिगो दें. 5 मिनट बाद भीगे चावल का पानी निकाल दें और इसे छलनी में छोड़ दें जिससे कि चावल का अतिरिक्त पानी निकल जाए.

सामो चावल

हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें.आलू को छीलकर, धो लें , और फिर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.अब एक नॉन-स्टिक कड़ाही में तेल गरम करिए. जीरा डालिए, जब जीरा रंग बदले तब मूँगफली डालिए और भूनिए. मूँगफली को पूरी तरह से भूनने में 4-6 मिनट का समय लगता है. मूँगफली भुन जाने पर सौंधी सी खुश्बू आती है.अब इसमें कटी हरी मिर्चडालें और कुछ सेकेंड्स के लिए भूनें. अब डालिए कटे आलू . आलू को भी एक मिनट के लिए भूनिए.अब इसमें सामो/ समा चावल डालिए और अच्छे से सभी सामग्री को मिलाइए. चावल को दो मिनट के लिए भूनिए.अब इसमें नमक और पानी डालिए.एक उबाल आ जाने पर आँच को धीमा कर दीजिए और कड़ाही का ढक्कन लगा दीजिए. चावल और आलू के पूरी तरह से गलने तक पकाएँ. इस प्रक्रिया में तकरीबन 20 मिनट का समय लगता है. बीच-बीच में चावल को चलाना ना भूलें.अब इसमें डालें नीबू का रस डालें और हरी धनिया से सजाकर परोसें इस स्वादिष्ट पुलाव को. .

आप चाहें तो पुलाव को दही या फिर फल्हारी चटनी के साथ भी परोस सकते हैं.

कुछ नुस्खे / सुझाव

सामो/ समा चावल को बासमती चावल के जैसे देर तक भिगोने की ज़रूरत नही है. मैने यह पोलव कड़ाही में बनाया था लेकिन आप इसे प्रेशर कुकर में भी बना सकते हैं.

अगर आप तीखा खाने के शौकीन हैं तो हरी मिर्च की मात्रा बढ़ा लीजिए.

No comments:

Post a Comment