Search This Blog

Sunday 3 July 2016

Spicy pumkin व्रत की सब्जी/कूटू की सब्जी

व्रत की सब्जी/कूटू की सब्जी

सामग्री
(4 लोगों के लिए)
कूटू का आटा 3 बड़े चम्मच

उबले आलू 3-4 मध्यम

खट्टा दही ½ कप

हरी मिर्च 3-4

सेंधा नमक ¾-1 छोटा चम्मच

पानी लगभग 2 कपघी/आयिल 1 बड़ा चम्मच

जो लोग नवरात्रि में आठ दिन का उपवास रखते हैं उनका मन हर दिन कुछ अलग और हल्का खाने को करता है ऐसे में यह कूटू की सब्जी बहुत अच्छी रहती है. उनके लिए यह सब्जी बहुत अच्छी रखती है. उबले आलू, खट्टे दही, और कूटू के आते से बनाई गयी यह सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है . आप इसे कूटू की पूरी, या फिर कूटू के चीले/ कूटू के पराठे किसी के साथ भी परोस सकते हैं. तो इस नवरात्रि में बनाइए कूटू की सब्जी और कूटू के पराठे.......

बनाने की विधि

हरी मिर्च का डंठल हटा कर और उसे अच्छे से धो कर महीन-महीन काट लें.आलू का छिलका उतारकर उसको 1 इंच के टुकड़ों में काट लें.अब एक कटोरे में कूटू का आटा, खट्टा दही, और नमक लें. थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए इस सभी सामग्री को अच्छे से मिलाएँ. आप चाहें तो मथानी से भी मथ सकती हैं. इस घोल में तकरीबन 2 कप पानी मिलने की ज़रूरत होगी.एक कड़ाही में घी गरम करिए, इसमें कटी हुई हरी मिर्चें डालकर कुछ सेकेंड्स के लिए भूनें, अब उबले आलू के टुकड़े डालें और एक मिनट के लिए मध्यम आच पर भूनें.अब इसमें कूटू और खट्टे दही का घोल डालें और सभी सामग्री को अच्छे से मिलाए. पहला उबाल आने तक बराबर चलाएँ.आँच को धीमा करके सब्जी को ३-५ मिनट तक पकने दें. अब आँच बंद कर दीजिए.

स्वादिष्ट कूटू की सब्जी अब तैयार है. आप इसे कूटू के पराठे, कूटू की पूरी, या फिर सिंघाड़े के चीले के साथ सर्व कर सकते हैं.

कुछ नुस्खे / टिप्स :

अगर दही कम खट्टा है तो आप स्वाद बढ़ाने के लिए थोड़ा नीबू का रस भी डाल सकते हैं.

किसी भी रेसिपी में दही डालते समय यह ध्यान रखें कि दही फ्रिज का रखा ठंडा ना को नही तो करी फट सकती है.

No comments:

Post a Comment